आयुर्वेद की ये 8 चीजें आपको रखेंगी हमेशा स्वस्थ

आयुर्वेद की ये 8 चीजें आपको रखेंगी हमेशा स्वस्थ

सेहतराग टीम

हमारे पुराने जमाने से चला आ रहा है आयुर्वेदिक इलाज। कितनी भी गंभीर बीमारी क्यों ना हों आयुर्वेदिक में हर रोग का इलाज संभव है। वहीं आयुर्वेद में कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं जिनके अभ्यास से हमारे स्वास्थ्य को खास लाभ मिलता है।बान को रोज़ाना साफ करने से लेकर, आंखों को गुलाब जल से धोना और रोज़ सुबह नींबू डालकर गुनगुना पानी पीने जैसी आसान चीज़ें आयुर्वेद की ही देन हैं। तो अगर भी अपनी लाइफस्टाइस को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज से ही अपने रुटीन में आयुर्वेद की इन चीज़ों को शामिल कर लें।

पढ़ें- गर्मियों में खुद को फिट रखने और बीमारियों से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

प्रणायाम

सांस लेने के इस व्यायाम को योग और आयुर्वेद में प्रणायाम कहा जाता है। प्राण शरीर की प्राण शक्ति है और यम का अर्थ है विस्तार करना। प्राणायाम करने का अर्थ है शरीर की प्रत्येक कोशिका में प्राण शक्ति का विस्तार करना।

ध्यान

ध्यान की क्रिया हज़ारों वर्षों पुरानी है। ये हृदय स्वास्थ्य, रक्त शर्करा को सपोर्ट करने से लेकर, एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य तक, ध्यान के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं।

पाचन के लिए मसाले

अदरक, जीरा, इलायची, धनिया और सौंफ के बीज जैसे मसाले पाचन को बढ़ावा देते हैं और इन्हें रोज़ाना खाने में शामिल करना आसान है।

सर्कडियन लाइफस्टाइल

सर्कडियन लाइफस्टाइल का मतलब होता है, शरीर के प्राकृतिक चक्र के साथ सद्भाव में रहना, यानी सुबह के वक्त जागना और रात के समय सोना।

अश्वगंधा

अश्वगंधा तनाव, बेचैनी और नींद में काफी मददगार साबित होता है। इसमें एडाप्टोजेन नाम का एक हर्बल होता है, जो आपके शरीर को एक व्यस्त दिन में ऊर्जा देता है। 

हल्दी

हल्दी शरीर के हर हिस्से को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। काली मिर्च के एक हिस्से को जब 16 भाग हल्दी के साथ मिलाया जाता है, तो ये हल्दी के अवशोषण को 2000 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।

घी

घी आयुर्वेदिक चिकित्सा के मुख़्य आभूषणों में से एक है। यह दिल के स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा होता ही है, साथ ही इसमें फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं।  और इसमें मध्यम, लंबी श्रृंखला वाली फैटी घी आयुर्वेदिक दवा के ताज रत्नों में से एक है। यह दिल से स्वस्थ है और इसमें मध्यम, लंबी श्रृंखला फैटी एसिड होता है। घी में उस तरह के कारक नहीं होते, जो दूध से एलर्जी और वज़न बढ़ने का कारण बनते हैं।

तेल मालिश

तेल मालिश, जिसे अभ्यंग भी कहा जाता है, त्वचा को शांत करता है और ऑक्सीटोसिन जैसे स्वस्थ हार्मोन के उत्पादन को बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें-

World Kidney Day: किडनी को हेल्दी रखने और डैमेज से बचाने के लिए कारगर आयुर्वेदिक उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।